ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / मैत्री बिद्या निकेतन में करियर हेतु मार्गदर्शन, परामर्श और दिशा निर्देश सत्र का आयोजन

मैत्री बिद्या निकेतन में करियर हेतु मार्गदर्शन, परामर्श और दिशा निर्देश सत्र का आयोजन

भिलाई :-मैत्री विद्यानिकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल रिसाली ने 10 जून को कक्षा 10,11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए भविष्य में विषय अनुरूप पेशा अख्तियार करने हेतु उचित मार्गदर्शन, परामर्श और दिशा निर्देश के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित किया। जिसका उद्देश्य न केवल विद्यार्थियों को अपितु उनके अभिभावकों को भी इस क्षेत्र में कक्षा दसवीं के बाद सभी चयनित विषयों में व्यावसायिक और अव्यावसायिक उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु विभिन्न विश्वविद्यालयों और प्रवेश परीक्षाओं की जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके।

समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध लोगों के जीवन की केस स्टडी के माध्यम से विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा और करियर को योजनाबद्ध कर, क्षमता, योग्यता और रुचि के आधार पर लक्ष्य निर्धारित कर संतोषप्रद, खुशहाल आजीविका की अनेक संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्रमुख वक्ता के रूप में विद्यालय की प्राचार्या डॉ. संजीता थंबी जी ने अपना मार्गदर्शन दिया । इस कार्यशाला में अलग अलग बौद्धिक स्तर के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद आत्मनिर्भर बनाने के लिए अपनी योग्यता के अनुरूप पेशा या व्यवसाय शुरू करने के अलग अलग क्षेत्रों का चयन करने की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

कार्यशाला में अन्य वक्ताओं में डॉ बीना सजीव, श्रीलता धावला, रीमा राजीव, अंजू मैनुअल, एम कविता, और वीणा काइमल ने विज्ञान, गणित, वाणिज्य और कला के क्षेत्र में आगामी शिक्षा

और भविष्य निर्माण की संभावनाओं के विभिन्न क्षेत्रों को सभी विषयों की व्याख्याताओं ने अपने-अपने विषयों से उच्च शिक्षा प्राप्त कर वर्तमान दौर में आत्मनिर्भर बनने हेतु अनेक संभावित सूचनाएं उपलब्ध कराई।

इस कार्यशाला में विभिन्न विद्यालयों के 100 से अधिक विद्यार्थी और अभिभावक लाभान्वित हुए। जिन्होंने इस कार्यशाला को अत्यंत महत्वपूर्ण, ज्ञानवर्धक और आवश्यक बताते हुए प्रशंसा व सराहना की। इस अवसर पर संस्था की अध्यक्षा राजम सुधाकरण मैडम, प्रबंधक  एस सजीव, विद्यालय की प्रबंधक एवं प्राचार्या डॉ सजीता थंबी मैम, विद्यालय की उपप्राचार्या डॉ बीना सजीव मैम, प्रधान अध्यापिका निशी साजन मैम और विद्यालय परिवार उपस्थित था।

About jagatadmin

Check Also

पुलिस को मिली नकली नोट छापने की मशीन, नक्सलियों की काली करतूत

रायपुर: सुरक्षा बल की सतर्कता और त्वरित कार्रवाई से नकली नोटों की छपाई और वितरण पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *