ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / ड्रिंक में डाले ये मसाला 1 घूंट डायबिटीज करेगा कंट्रोल, ब्लड शुगर आ जाएगा नीचे
ड्रिंक में डाले ये मसाला 1 घूंट डायबिटीज करेगा कंट्रोल, ब्लड शुगर आ जाएगा नीचे

ड्रिंक में डाले ये मसाला 1 घूंट डायबिटीज करेगा कंट्रोल, ब्लड शुगर आ जाएगा नीचे

शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए किचन में रखे मसाले काफी प्रभावी साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस खास मसालों के बारे में-

हाई ब्लड शुगर, जिसे हाइपरग्लाइसेमिया या उच्च रक्त ग्लूकोज भी कहा जाता है, जैसी स्थिति तब होती है जब आपके ब्लड सर्कुलेशन में बहुत अधिक ग्लूकोज होता है। आमतौर पर यह समस्या तब होती है, जब हमारा शरीर इंसुलिन का उपयोग या उत्पादन उतनी अच्छी तरह से नहीं कर पाता है। इंसुलिन एक हार्मोन है, जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

आम तौर पर हमारा पैंक्रियाज इंसुलिन रिलीज करता है, जब आपका ब्लड शुगर या रक्त ग्लूकोज, उच्च हो जाता है। शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए आप कई तरह के नैचुरल उपायों का सहारा ले सकते हैं। इन नैचुरल उपायों में किचन में रखे मसाले शामिल है। जी हां, किचन के मसालों के सेवन से आप काफी हद तक अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इन मसालों में मेथी का दानी शामिल है। मेथी के दानों के सेवन से ब्लड शुगर काफी हद तक कम की जा सकती है। आइए जानते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल करने में किस तरह फायदेमंद है मेथी दाना और किस तरह तैयार करें मेथी का पानी?

मेथी ब्लड शुगर में किस तरह है फायदेमंद?

मेथी के बीज डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए काफी हद तक मददगार साबित हो सकते हैं। इसके बीजों में फाइबर और अन्य केमिकल्स होते हैं, जो पाचन और शरीर द्वारा कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को धीमा कर सकते हैं। यह बीज शरीर द्वारा चीनी के उपयोग के तरीके को बेहतर बनाने और इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। ऐसे में अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, मेथी के दानों का पानी नियमित रूप से तैयार करके सुबह खाली पेट पिएं।

किस तरह पिएं मेथी का पानी

मेथी का पानी तैयार करने के लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं। पहला तरीका सबसे पहले 1 कप पानी में 1 चम्मच मेथी का दाना डालकर रातभर के लिए इसे छोड़ दें। सुबह इस पानी से मेथी का दानों को अलग करके पिएं। आप चाहे तो मेथी के दानों को चबाकर भी खा सकते हैं।

दूसरा तरीका 2 कप पानी लें, इसमें मेथी के दानों को डालकर करीब आधा होने तक उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर पी लें। पानी का स्वाद बदलने के लिए आप इसमें नींबू का रस मिक्स कर सकते हैं।

About jagatadmin

Check Also

ब्लड शुगर बढ़ने से रोकने के लिए डायबिटीज के मरीज रोज सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पी लें ये 1 चीज

आज के समय में डायबिटीज एक आम समस्या बन चुकी है। जहां पहले यह बीमारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *