ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / हार्ट और हड्डियों के लिए बेहद ताकतवर है यह साग
हार्ट और हड्डियों के लिए बेहद ताकतवर है यह साग

हार्ट और हड्डियों के लिए बेहद ताकतवर है यह साग

कोलार्ड ग्रीन्स का आपने बेशक नाम नहीं सुना होगा लेकिन यह सागों का सरताज होता है. इसमें प्रोटीन का खजाना छुपा है. इससे शरीर में जबर्दस्त ताकत मिलती है. कोलार्ड ग्रीन्स फूलगोभी कुल के पत्ते होते हैं लेकिन इसमें फूलगोभी की तरह सब्जी नहीं होती बल्कि पत्ता ही इसका साग बन जाता है. कोलार्ड ग्रीन्स के पत्ते बड़े, स्मूद और फ्लैट होते हैं. इसमें कई तरह के विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई बीमारियों के जोखिम को कम करने की क्षमता रखता है.

कोलार्ड ग्रीन्स में पोषक तत्व
कोलार्ड ग्रीन्स में बहुत कम कैलोरी होती है. इसलिए यह वजन कम करने वाले के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. हेल्थलाइन की एक खबर के मुताबिक 2 कप कोलार्ड ग्रीन्स में 4 ग्राम कार्बोहाइड्रैट और 2 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा 2.8 ग्राम फाइबर होता है जो इस साग की शक्ति को और बढ़ा देता है. इन सबके अलावा इसमें डायट्री फैट, विटामिन के, कैल्शियम, विटामिन सी, फॉलेट, विटामिन ए, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस सहित कई तरह के पोषक तत्व होते हैं.

कोलार्ड ग्रीन्स के फायदे

1.
हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद-कोलार्ड ग्रीन्स का सेवन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. कोलार्ड ग्रीन्स में कैल्शियम और विटामिन के प्रचूर मात्रा में होता है. कैल्शियम और प्रोटीन हड्डियों और दांतों में स्टोर रहता है. इनकी मजबूती के लिए यह बहुत जरूरी है. वहीं विटामिन के उस प्रोटीन को एक्टिवेट कर देता है जिससे बोन का मेटाबोलिज्म होता है. इसलिए कोलार्ड ग्रीन्स हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

  1. कैंसर का जोखिम कम-रिसर्च में पाया गया है कि क्रुसीफेरस सब्जियां कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में सक्षम है. कोलार्ड ग्रीन्स क्रुसीफेरस सब्जी है. रिसर्च के मुताबिक यह साग प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, ओवेरियन, लंग्स, ब्लैडर और कोलोन कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकता है.
  2. आंखी की रोशनी तेज करता-कोलार्ड ग्रीन्स में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा इसमें ल्यूटिन और जिएक्साथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट्स कैरोटेनोएड फैमिली के होते हैं. ये आंखों के मेकुला और रेटिना में पाया जाता है. इतने सारे तत्व आंखों की रोशनी को बढ़ाने में बेहद मदद कर सकते हैं.
  3. हार्ट के लिए फायदेमंद-सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक कोलार्ड ग्रीन्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता रखता है. इसके अलावा कोलार्ड ग्रीन्स के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कम रहता है.

About jagatadmin

Check Also

ब्लड शुगर बढ़ने से रोकने के लिए डायबिटीज के मरीज रोज सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पी लें ये 1 चीज

आज के समय में डायबिटीज एक आम समस्या बन चुकी है। जहां पहले यह बीमारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *