ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / खट्टी भाजी अमृत समान कैंसर हार्ट से बचाने में रामबाण
खट्टी भाजी अमृत समान कैंसर हार्ट से बचाने में रामबाण

खट्टी भाजी अमृत समान कैंसर हार्ट से बचाने में रामबाण

कई साग-सब्जियों में सेहत का संसार छिपा होता है. इनका सेवन करना शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है. इनमें से एक चंगेरी का साग है. यह एक पत्तेदार सब्जी है, जिसे अंग्रेजी में इंडियन सरेल कहा जाता है. इस साग को देखकर ऐसा लगेगा जैसे यह पालक हो, लेकिन यह पालक से भी ज्यादा पावरफुल और पोषक तत्वों से पैक होता है. चंगेरी का साग ही नहीं, बल्कि इसे सलाद और सूप में इस्तेमाल करके भी खाया जा सकता है. आज आपको इस साग के हैरान करने वाले फायदे बताएंगे, जिन्हें जानने के बाद आप भी इस शक्तिशाली सब्जी को जरूर खाना चाहेंगे.

चंगेरी में प्रोटीन, फैट, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, विटामिन ए, मैग्नीज, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, फॉस्फोरस समेत अनगिनत पोषक तत्व और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में कारगर साबित हो सकते हैं. चंगेरी को पेट की सेहत के लिए अत्यधिक लाभकारी माना जाता है. यह साग डाइजेशन सिस्टम को बूस्ट करके सेहत को बेहतर बनाने में अहम योगदान दे सकता है. यह साग शरीर की इंफ्लेमेशन यानी सूजन को रोकने में भी बेहद असरदार हो सकता है.

कई स्टडी में चंगेरी के साग को हार्ट हेल्थ के लिए बेहद चमत्कारी माना गया है. कहा जाता है कि चंगेरी का सेवन अगर सप्ताह में एक दिन भी कर लिया जाए तो यह हार्ट को सभी तरह की बीमारियों से बचा सकता है. एक अन्य रिसर्च के मुताबिक चंगेरी का साग खाने से खून में क्लॉट बनने यानी थक्का जमने का रिस्क कम हो सकता है. यह ब्लड वैसल्स को फैलाने में मदद करता है जिससे ब्लड प्रेशर भी नहीं बढ़ता है. चंगेरी में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट की मसल्स को फ्लेक्सिबल और मजबूत बना सकते हैं. हार्ट को हमेशा हेल्दी रखने के लिए चंगेरी के साग का नियमित सेवन भी कर सकते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि चंगेरी का साग इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, जिससे बाहर से आने वाली बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, अगर वे सुबह-सुबह कुछ हिस्सा चंगेरी को डाइट में शामिल कर लें तो तेजी से वजन घट सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह साग रामबाण माना जा सकता है. कई रिसर्च के मुताबिक चंगेरी के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर को भी कम किया जा सकता है.  रिपोर्ट के मुताबिक सरेल या चंगेरी का साग कुछ प्रकार के कैंसर कोशिकाओं को मार देता है. ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल और स्किन कैंसर से बचाने में यह फायदेमंद हो सकता है. टेस्ट ट्यूब स्टडी में पता चला है कि इस साग में एंटी कैंसर प्रॉपर्टी होती हैं.

About jagatadmin

Check Also

ब्लड शुगर बढ़ने से रोकने के लिए डायबिटीज के मरीज रोज सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पी लें ये 1 चीज

आज के समय में डायबिटीज एक आम समस्या बन चुकी है। जहां पहले यह बीमारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *