ताज़ा खबर
Home / देश / ओम बिरला लगातार दूसरी बार चुने गए लोकसभा के अध्यक्ष

ओम बिरला लगातार दूसरी बार चुने गए लोकसभा के अध्यक्ष

ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा के अध्यक्ष चुने गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके नाम का प्रस्ताव इस पद के लिए रखा। एनडीए में शामिल सभी घटक दलों ने उनके नाम का समर्थन किया। इसके बाद ध्वनिमत से उन्हें इस पद के लिए चुन लिया गया है। आपको बता दें कि शिवसेना (यूबीटी) सांसद अरविंद सावंत ने कांग्रेस सांसद के. सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया।

18वीं लोकसभा के अध्यक्ष चुने जाने के बाद भाजपा सांसद ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू भी उनके साथ आसन तक पहुंचे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि मेरा सौभाग्य है कि फिर एक बार लोकसभा के स्पीकर बने हैं। उन्होंने कहा, “यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं। आपको मेरी और इस पूरे सदन की तरफ से बहुत शुभकामनाएं। अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण कालखंड में दूसरी बार इस पद पर विराजमान होना बहुत बड़ा दायित्व आपको मिला है। हम सबका विश्वास है कि आप आने वाले 5 साल हम सबका मार्गदर्शन करेंगे।”

पीएम मोदी ने कहा, “आजादी के 70 वर्षों में जो काम नहीं हुए, वे आपकी अध्यक्षता में इस सदन ने संभव किए हैं। लोकतंत्र की लंबी यात्रा में कई पड़ाव आते हैं। कुछ अवसर ऐसे होते हैं, जब हमें मील के पत्थर स्थापित करने का अवसर मिलता है। मुझे पूरा विश्वास है कि लोकसभा की उपलब्धियों पर देश को गर्व होगा।”

इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा, ”विपक्ष सरकार के साथ सहयोग करना चाहता है। सरकार के पास सियासी ताकत ज्यादा है लेकिन विपक्ष भी भारत का प्रतिनिधित्व करता है। हमें भरोसा है कि आप हमारी आवाज हमें उठाने देंगे। विपक्ष की आवाज दबाना अलोकतांत्रिक है। विपक्ष आपकी पूरी मदद करेगा।”

कांग्रेस नेता ने कहा , “विपक्ष की आवाज को कितना सुना जाता है यह इस सदन में अध्यक्ष को तय करना है लेकिन इस चुनाव ने यह साबित कर दिया है कि देश की जनता संविधान की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और हम विपक्षी दलों को मिले जनता के समर्थन का संसद में पूरी तरह से प्रतिनिधित्व करेंगे और उनके संवैधानिक अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ते रहेंगे।”

पीएम मोदी और राहुल गांधी के अलावा समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव सहित सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों के सांसदों ने भी ओम बिरला के दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर उन्हें बधाई दी।

About jagatadmin

Check Also

देश में धड़ल्लेे से बिक रहे हैं नकली हॉलमार्क वाले गहने

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश के आगरा में स्वर्ण माफिया सोने के गहनों की शुद्धता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *