ताज़ा खबर
Home / देश / सुकून की है तलाश लेकिन घूमने में आड़े आ रहा पैसा? टेंशन नहीं, इन 5 आश्रमों पर रहना-खाना सब फ्री

सुकून की है तलाश लेकिन घूमने में आड़े आ रहा पैसा? टेंशन नहीं, इन 5 आश्रमों पर रहना-खाना सब फ्री

अधिकांश लोगों को नई-नई जगहों पर घूमने फिरने का शौक होता है। ऐसे लोगो को अगर एक महीने में तीन बार आप कोई अच्छी जगह ले जाएं तो उनका दिल खुश हो जाता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो टूरिस्ट प्लेस पर घूमने फिरने के साथ ही अच्छी ठहरने की व्यवस्था भी देखते हैं। लेकिन कुछ पर्यटक ऐसे भी होते हैं, जो पैसे बचाने पर विश्वास रखते हैं। अगर आप भी पैसे बचाने वालों की श्रेणी में आते हैं तो आज हम आपको ऐसे आश्रम बताएंगे जो ठहरने के लिहाज से बिल्कुल फ्री हैं। यही नहीं इन आश्रमों में आपको खाना-पीने की भी फ्री व्यवस्था मिलेगी। चलिए जानते हैं कहां है ये सारे फ्री आश्रम।

अगर किसी से भी पूछा जाए आप घूमने के शौकीन हैं और आपकी घूमने की पसंदीदा जगहों कौन सी है। तो अधिकतर लोगों का जवाब ऋषिकेश होगा। ऋषिकेश उत्तराखंड की सबसे प्रसिद्ध जगह है। यहां आए दिन लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। आप ऋषिकेश घूमने के लिए आ रहे हैं और ठहरने के लिए कोई सस्ती जगह देख रहे हैं या फिर फ्री में रहने का स्थान खोज रहे हैं तो, तो भारत हेरिटेज सर्विसेज जरूर जाएं। आपको यहां रुकने और खाने-पीने के लिए कोई बिल नहीं देने होंगे। ये संस्था फ्री में लोगों को फ्री सर्विस देती है। बस इसके बदले में आपको यहां कुछ वॉलिंटियर का काम करना होगा।

दक्षिण भारत में तमिलनाडु की तिरुवन्नामलई की पहाड़ियां पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक है। अगर आप भी तिरुवन्नामलई की पहाड़ियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं या जाना चाह रहे हैं। तो यहां मौजूद श्री रामनाश्रामम में फ्री में रुक सकते हैं। ये आश्रम श्री भगवान मंदिर के लिए जाना प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि जो भी भक्त यहां ठहरते हैं वो श्री भगवान मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं। इसलिए उनसे किसी भी तरह का पैसा नहीं लिया जाता। लेकिन आपको यहां आने से पहले श्री भगवान मंदिर पर जानकारी देनी होती है।

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हर रोज हजारों की संख्या में लोग घूमने आते हैं। अगर आप भी आने वाले समय में हिमाचल की मणिकर्ण जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां मौजूद मणिकरण साहिब में फ्री में ठहर सकते हैं। यहां ठहरने या खाने-पीने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ेता है।

अगर आप हिमालय घूमने का प्लान कर रहे हैं और अपने दोस्तों या परिवार के साथ कम पैसे में घूमना चाहते हैं। तो शिव प्रिया योग आश्रम में रूक कर यहां की प्राकृतिक सौंदर्यता का लुत्फ उठा सकते हैं। शिव प्रिया योग आश्रम में रूकने का आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होता।

धार्मिक स्थलों में प्रसिद्ध ऋषिकेश घूमने जा रहे हैं। गंगा नदी में डूबकी लगाकर शहर घूमने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए गंगा तट पर बने गीता भवन काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है। गीता भवन में कुल 1,000 कमरे हैं जहां दुनिया के कोने-कोने से लोग यहां रहने के लिए आते हैं। यहां आप बिल्कुल फ्री में रह सकते हैं।

About jagatadmin

Check Also

कागज मांगने पर ट्रैफिक पुलिस के सब इंस्पेक्टर को चलती गाड़ी से घसीटा

फरीदाबाद: दिल्ली से सटे फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में पोस्ट चालान कर रहे एक ट्रैफिक पुलिस के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *