ताज़ा खबर
Home / देश / कॉलिंग नंबर. TRAI ने जारी किया नया गाइडलाइन फ्रॉड कॉल से बचाने के लिए सरकार ने उठाया है कदम. 160 से शुरू होगा कॉलिंग नंबर. TRAI ने जारी किया नया गाइडलाइन
फ्रॉड कॉल से बचाने के लिए सरकार ने उठाया है कदम. 160 से शुरू होगा कॉलिंग नंबर. TRAI ने जारी किया नया गाइडलाइन

कॉलिंग नंबर. TRAI ने जारी किया नया गाइडलाइन फ्रॉड कॉल से बचाने के लिए सरकार ने उठाया है कदम. 160 से शुरू होगा कॉलिंग नंबर. TRAI ने जारी किया नया गाइडलाइन

मुंबई। सरकार, नियामकों और वित्तीय संस्थाओं द्वारा की जाने वाली सेवा और लेनदेन संबंधी फोन कॉल के लिए दूरसंचार विभाग ने एक नई नंबर श्रृंखला की शुरुआत की है। यह नई श्रृंखला 160 से शुरू होगी और इसमें 10 अंक होंगे।

दूरसंचार ग्राहकों के लिए सुविधा

ज्ञापन के मुताबिक, इस 10 अंक वाली नंबर श्रृंखला को इस तरह तैयार किया गया है कि दूरसंचार ग्राहकों को कॉल करने वाली इकाइयों के साथ टेलीकॉम ऑपरेटर और कॉल की जगह के बारे में भी जानकारी दी जा सकेगी।

धोखाधड़ी से बचाव

इसका उद्देश्य ग्राहकों को धोखाधड़ी करने वालों द्वारा की जाने वाली कॉल के बीच फर्क कर पाने में मदद करना है। नई नंबर श्रृंखला से ग्राहकों को सही जानकारी मिल सकेगी और फेक कॉल्स से बचाव किया जा सकेगा।

टेलीकॉम सेक्टर का नया कदम

यह कदम ग्राहकों की सुरक्षा और पारदर्शिता को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है, ताकि सर्विस और transaction-related कॉल्स को सही तरीके से पहचाना जा सके।

About jagatadmin

Check Also

कागज मांगने पर ट्रैफिक पुलिस के सब इंस्पेक्टर को चलती गाड़ी से घसीटा

फरीदाबाद: दिल्ली से सटे फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में पोस्ट चालान कर रहे एक ट्रैफिक पुलिस के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *