ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / सुरक्षाबलों ने 48 लाख के इनामी नक्सलियों समते आठ ढेर
सुरक्षाबलों ने 48 लाख के इनामी नक्सलियों समते आठ ढेर

सुरक्षाबलों ने 48 लाख के इनामी नक्सलियों समते आठ ढेर

नारायणपुर। अबूझमाड़ के कुतुल-फरसबेड़ा और कोड़तामेटा के जंगल में शनिवार को नक्सलियों से हुए मुठभेड़ में सुरक्षा बल ने 48 लाख रुपये के इनामी सहित आठ हथियारबंद व वर्दीधारी नक्सलियों को मार गिराया है। इनमें से छह नक्सली पर आठ-आठ लाख रुपये सहित 48 लाख रुपये का इनाम घोषित था। दो नक्सलियों की पहचान नहीं हो सकी है। इस अभियान को पूरा करने सुरक्षा बल पांच दिन तक अबूझमाड़ के नक्सलियों के इलाके में प्रवेश किया था। इसमें महिला कमांडों की विशेष भूमिका होने की बात बताई जा रही है।

अभियान की सफलता के बाद रविवार को नारायणपुर में आईजी सुंदरराज पी. ने बताया कि नारायणपुर पुलिस द्वारा संचालित नक्सल विरोधी ‘नक्सलवाद से माड़ को बचाओ’ अभियान में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली है। मुठभेड़ में माड़ डिविजन के सप्लाई टीम व पीएलजीए मिलिट्री कंपनी नंबर एक के तीन डिविजनल कमेटी सदस्य, तीन प्लाटून पार्टी कमेटी सदस्य सहित आठ नक्सलियों को मार गिराया है। अभियान को पूरा करने सुरक्षा बल माड़ डिवीजन के कुतुल एरिया कमेटी क्षेत्र में कोडमरका, फरसबेड़ा के जंगलों में गई थी।

संयुक्त अभियान में नारायणपुर, कोंडागांव, दंतेवाडा, कांकेर जिलो के एलिट फोर्सेस डीआरजी व एसटीएफ के साथ 53वीं वाहिनी आईटीबीपी एवं बीएसएफ 135वीं वाहिनी का बल शामिल रहा। पांच दिन तक चले अभियान में महिला कमांडो की विशेष भूमिका रही।

घटनास्थल से आठ वर्दीधारी नक्सलियों सहित एक इंसास रायफल, दो 303 रायफल, तीन 315 बोर रायफल, एक बीजीएल लांचर सहित भारी मात्रा में विस्फोटक सामान व अन्य नक्सली दैनिक उपयोगी सामग्री मिली है। सुरक्षाबलों को घटना स्थल पर खून के धब्बे देखने को मिले हैं, जिससे लगता है कि मुठभेड़ में बड़ी संख्या में नक्सली घायल हुए हैं या मारे गए हैं।

नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर अभियान

आईजी सुंदरराज पी. ने बताया कि माड़ डिवीजन के कुतुल एरिया कमेटी क्षेत्र के कुतुल, फरसबेड़ा, कोड़तामेटा, आदिंगपार क्षेत्र में नक्सलियों की उपस्थिति की आसूचना प्राप्त हुई थी। इस पर 12 जून की मध्य रात्रि को नारायणपुर डीआरजी, दंतेवाडा डीआरजी, कांकेर डीआरजी, कोडागांव डीआरजी, एसटीएफ बघेरा तथा आइटीबीपी 53वीं वाहिनी एवं बीएसएफ 135वीं वाहिनी का संयुक्त बल नक्सल विरोधी अभियान के लिए गए थे।

नक्सलियों के सुरक्षित ठिकाने पर प्रहार

पुलिस महानिरीक्षक कांकेर केएल ध्रुव व पुलिस अधीक्षक नारायणपुर प्रभात कुमार ने बताया कि इस ऑपरेशन के बाद नक्सलियों के कंपनी नंबर एक के गढ़ रहे माड़ डिवीजन कुतुल एरिया कमिटी के नक्सलियों में भय का वातावरण है।

माड़ क्षेत्र को नक्सली शीर्ष नेतृत्व अपना सुरक्षित ठिकाना मानते हैं। नक्सली नेतृत्व इस अभियान के बाद ग्रामीणों एवं अपने निचले कैडर को दोष दे रहे हैं। माड़ डिवीजन में नक्सलियों के अटैकिंग फोर्स के स्तंभ रहे कंपनी नंबर एक, कुतुल एरिया कमिटी के ऊपर यह पिछले डेढ़ महीने में दूसरा बड़ा प्रहार है।

मारे गए नक्सलियों के नाम व पद

  1. सुदरू, सीवायपीसी- पीएलजीए कंपनी नं. 1/डीवीसीएम, आठ लाख
  2. वर्गेश, सीवायपीसी- पीएलजीए कंपनी नं. 1/डीवीसीएम, आठ लाख
  3. ममता, सीवायपीसी- पीएलजीए कंपनी नं. 1/डीवीसीएम, आठ लाख
  4. समीरा, पीपीसीएम- पीएलजीए कंपनी नं. 1, आठ लाख
  5. कोसी, पीपीसीएम- पीएलजीए कंपनी नं. 1, आठ लाख
  6. मोती, पीपीसीएम- पीएलजीए कंपनी नं. 1, आठ लाख

अन्य दो मृत नक्सलियों की पहचान की कोशिश की जारी है।

About jagatadmin

Check Also

जमीन पर सोई दो सगी बहनों को जहरीले सांप ने काटा, दोनों की मौत.

सूरजपुर। जिले के चंदौरा थाना क्षेत्र के ग्राम गोवर्धनपुर में सर्पदंश से दो सगी बहनों की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *