ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / 16 साल की लड़की और 18 साल का लड़का, 35 नक्सलियों ने किया सरेंडर
16 साल की लड़की और 18 साल का लड़का, 35 नक्सलियों ने किया सरेंडर

16 साल की लड़की और 18 साल का लड़का, 35 नक्सलियों ने किया सरेंडर

Dantewada: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में रविवार को 35 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया। सरेंडर करने वाले तीन नक्सलियों पर तीन-तीन लाख रुपये का इनाम था। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी के मुताबिक पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने वालों में 16 साल की एक लड़की और 18 साल का एक लड़का भी शामिल है। उन्होंने बताया कि इन नक्सलियों को सड़कें खोदने, सड़कों को अवरुद्ध करने के लिए पेड़ काटने तथा नक्सलियों द्वारा बुलाए गए बंद के दौरान पोस्टर और बैनर लगाने का काम सौंपा गया था।

कई संगठन की प्रमुखों ने भी किया सरेंडर
दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में से बामन करतम (39) प्रतिबंधित माओवादी संगठन का जियाकोडता पंचायत मिलिशिया प्लाटून कमांडर था, जबकि भीमा कुंजाम (28) अरनपुर पंचायत सीएनएम का अध्यक्ष था। चेतना नाट्य मंडली (सीएनएम) माओवादियों की एक सांस्कृतिक शाखा है। उन्होंने बताया कि महिला नक्सली कुम्मे लेकाम (35), जिस पर एक लाख रुपये का इनाम था, हुर्रेपाल पंचायत क्रांतिकारी महिला आदिवासी संगठन (केएएमएस) की अध्यक्ष थी।

खोखली विचारधारा से थे प्रभावित
पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने कहा, ‘‘ वे दक्षिण बस्तर में माओवादियों की भैरमगढ़, मलांगेर और कटेकल्याण क्षेत्र समितियों का हिस्सा थे। उन्होंने कहा कि वे पुलिस के पुनर्वास अभियान ‘लोन वर्राटू’ (अपने घर लौटें) से प्रभावित हैं और खोखली माओवादी विचारधारा से निराश हैं।’’ बता दें कि नक्सल विरोधी अभियान में तेजी आने के बाद कई नक्सलियों ने सरेंडर किया है।

2020 में शुरू हुआ था अभियान
पुलिस अधिकारी ने बताया कि इन नक्सलियों को सरकार की आत्मसमर्पण और पुनर्वास नीति के अनुसार सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ, जून 2020 में शुरू किए गए पुलिस के लोन वर्राटू अभियान के तहत जिले में अब तक 180 इनामी समेत 796 नक्सली आत्मसमर्पण कर मुख्यधारा में शामिल हो चुके हैं।

About jagatadmin

Check Also

पुलिस को मिली नकली नोट छापने की मशीन, नक्सलियों की काली करतूत

रायपुर: सुरक्षा बल की सतर्कता और त्वरित कार्रवाई से नकली नोटों की छपाई और वितरण पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *